(Lesson Plan for B.Ed, BTC, B.El.Ed, D.El.Ed, D.Ed Trainee)

गुरुवार, 27 दिसंबर 2018

पाठ योजना प्रारूप (Lesson Plan Format)



     Lesson plan (पाठ योजना) निर्माण हेतु शिक्षक के समक्ष निश्चित लक्ष्य रहता है तथा इसी आधार पर शिक्षक किसी कक्षा में पाठों को प्रस्तुत कर सकता है पाजी योजना की रुपरेखा हर परपस प्रणाली के आधार पर निम्न प्रकार से तैयार की जा सकती है।

1. सामान्य सूचना-
इसमें पढ़ाई जाने वाले पाठ का शीर्षक, कक्षा, कलांश,अवधि,विषय, प्रकरण, दिनांक,आदी को शामिल किया जाना चाहिए। जिस विद्यालय में शिक्षण किया जाना है उसका नाम भी अवश्य लिखना चाहिए।

2. सामान्य उद्देश्य-
लेखन प्रथम बिंदु की आधार पर सामान्य उद्देश्य को निर्धारित किया जाता है भाषा रसायन विज्ञान गणित हिंदी सामाजिक अध्ययन विषयों के सामान्य उद्देश्य भिन्न-भिन्न होते हैं।

3. विशिष्ट उद्देश्य-
पाठ विशेष को पढ़ाने में जिस उद्देश्य की प्राप्ति होती है वह लिखना चाहिए। विशिष्ट उद्देश्य सामान्य उद्देश्यों पर आधारित होते हैं परंतु उद्देश्य प्रकरण से संबंधित होता है।

4. शिक्षण सहायक सामग्री-
पाठ पढ़ाने में किस प्रकार की अधिगम सामग्री की आवश्यकता पड़ती है उसका उल्लेख करना चाहिए जैसे-श्वेत वर्तिका,श्यामपट,चार्ट, मॉडल इत्यादि।

5. पूर्वज्ञान-
इसमें बालक को पांच से संबंधित जो ज्ञान पहले से ही है जिसकी आधार पर पाठ को प्रस्तावित करना है पूर्व ज्ञान के आधार पर पाठ का प्रारंभ होता है।

6. प्रस्तावना-
पूर्व ज्ञान के आधार पर शिक्षक प्रश्नों या चार्ट के द्वारा पाठ को प्रस्तावित करता है प्रस्तावना का अंतिम प्रश्न समस्यात्मक होता है।

7. प्रस्तुतिकरण-
Lesson plan के इस भाग में छात्रों के सम्मुख नवीन ज्ञान प्रस्तुत किया जाता है इसके लिए प्रस्तुत दो भागों में विभक्त कर दिया जाता है एक भाग में अध्ययन स्थितियॉ एवं दूसरे भाग में अध्ययन बिंदु लिखते हैं ।शिक्षक विभिन्न शिक्षण पद्धति,विभिन्न प्रविधियों दृश्य श्रव्य विधियों का प्रयोग करता है। विषय वस्तु को एक या दो  सोपानो में प्रस्तुत किया जा सकता है।

8. बोध प्रश्न-
शिक्षक पढाये गए पाठ में से प्रश्न पूछता है जो बोध प्रश्न कहलाते हैं।

9. श्याम पट कार्य-
शिक्षक द्वारा पढाये गए  प्रयोग आदि के आधार पर निष्कर्ष निकलवाता है अध्यापक को ऐसा प्रयास करना चाहिए कि बालक स्वयं ही निष्कर्ष निकाले जब छात्र श्याम पट सारांश की नकल करते हैं तथा शिक्षक कक्षा निरीक्षण करता है।

10. मूल्यांकन-
अध्यापक द्वारा पढ़ाये गए पाठ में से ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिससे यह ज्ञात होता है कि बालको ने कहा तक नवीन ज्ञान अर्जित किया है।

11. गृह कार्य-
पाठ के अंत में बालक को पाठ से संबंधित कुछ कार्य घर के लिए देना चाहिए इसकी जांच अगले दिन की जानी चाहिए इससे छात्र अर्जित ज्ञान का प्रयोग करना सीखते हैं।



पाठ योजना सं.-

दिनांक  -                           विषय                      चक्र -
कक्षा -                                     प्रकरण -                    अवधि -

सामान्य उद्देश्य -
विशिष्ट उद्देश्य      
   ज्ञानात्मक            -                      
   बोधात्मक          -
   प्रयोगात्मक         -
   कौशलात्मक     -  

सहायक सामग्री -
पूर्व ज्ञान -
प्रस्तावना -

क्रम संख्या
छात्र अध्यापक क्रिया
छात्र  क्रिया
1
प्र.
उ.
2
प्र.
उ.
3
प्र.
उ.
4
प्र.
उ.
उद्देश्य कथन -

प्रस्तुतीकरण -

शिक्षण बिंदु
छात्र अध्यापक क्रिया
छात्र  क्रिया
विधियाँ / युक्तियाँ
श्यामपट कार्य 

प्र.
प्र.
कथन/स्पष्टीकरण-
उ.
उ.
छात्र ध्यानपूर्वक सुनेंगे



प्र.
प्र.
कथन/स्पष्टीकरण-

उ.
उ.
छात्र ध्यानपूर्वक सुनेंगे



प्र.
प्र.
कथन/स्पष्टीकरण

उ.
उ.
छात्र ध्यानपूर्वक सुनेंगे



प्र.
प्र.
कथन/स्पष्टीकरण

उ.
उ.
छात्र ध्यानपूर्वक सुनेंगे


बोध प्रश्न -      प्र.
               प्र.
               प्र.
               प्र.


श्यामपट सारांश -

कक्षा कार्य एवं  निरीक्षण  -

पुनरावृत्ति प्रश्न -

गृहकार्य -                                                  



Lesson Plan
Date:                                                                                                    Class:
Subject:                                                                                               Period:
Topic:                                                                                                   Duration:

General Aims:

Specific Objectives:

      Knowledge:

      
      Understanding:
     
      Application:


Material Aids:

Classroom Management:

Previous Knowledge:

Introductory Question:

S.N. Pupil Teacher's Activity Student's Activity
1
2
3
4

Statement of the Aim:

Presentation

Teaching Points Pupil Teacher's Activity Student's Activity Method/Devices B.B work
1 Q.
Q.
Statement/Explanation-
2 Q.
Q.
Statement/Explanation-
3 Q.
Q.
Statement/Explanation-
4 Q.
Q.
Statement/Explanation-

Comprehension Questions:

Blackboard Summary:

Writing and Supervision-

Recapitulation-

Home Assignment-













3 टिप्‍पणियां:

फ़ॉलोअर

प्रसिद्द पाठ योजना

नए लेख

अभिलेखागार